Spirit of Innovation All- Electric Aircraft: दुनिया का सबसे तेज उड़ने वाला इलेक्ट्रिक प्‍लेन, रफ्तार जानकर आंखें खुली रह जाएंगी

लंदन: दुनिया की दिग्‍गज कंपनी रोल्‍स रॉयस ने सबसे तेज चलने वाला इलेक्ट्रिक प्‍लेन तैयार कर लिया है. ये इलेक्ट्रिक प्‍लेन 623 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है. 

‘स्प्रिट ऑफ इनोवेशन’

विमान का नाम ‘स्प्रिट ऑफ इनोवेशन’ है और रोल्‍स रॉयस के इस पूरी तरह से इलेक्ट्रिक प्‍लेन ने 212 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 

इस विमान ने ताजा टेस्‍ट में करीब 3 किमी की दूरी को मात्र 11 मिनट में पूरा किया. इसके अलावा विमान ने 202 सेकंड के अंदर 3 हजार मीटर की ऊंचाई को हासिल कर लिया जो पहले के रिकॉर्ड से 60 सेकंड कम है. 

इलेक्ट्रिक प्‍लेन ने ये टेस्‍ट फ्लाइट ब्रिटिश सेना की टेस्टिंग साइट पर 16 नवंबर को पूरी की है. उड़ान के दौरान विमान ने 623 किमी प्रति घंटे की रफ्तार को हासिल किया. 

बैटरी से चार्ज कर सकते हैं 7,500 स्‍मार्टफोन 

रोल्‍स रॉयस के इस नए प्‍लेन में 400kW का पावर ट्रेन लगा है और 6,480 सेल्‍स वाली बैटरी है. ये बैटरी इतनी बड़ी है कि 7,500 स्‍मार्टफोन को आसानी से चार्ज किया जा सकता है. प्‍लेन की बैटरी गर्म न हो इसके लिए उसमें खास सुरक्षा उपाय किए गए हैं.

एक बार चार्ज करने पर 30 मिनट की उड़ान

कंपनी के मुताबिक, ये विमान एक बार चार्ज करने पर 30 मिनट तक आसानी से उड़ान भर सकता है. अभी एक ऐसी तकनीक पर काम किया जा रहा है जिससे एक बार चार्ज करने के बाद 160 किलोमीटर की यात्रा की जा सके.

ये भी पढ़ें- टायर आखिर काले रंग का ही और इतना मजबूत कैसे होता है? जानिए इसके पीछे की साइंस

कंपनी ने बताया बड़ी उपलब्धि

रोल्‍स रॉयस कंपनी के सीईओ वॉरेन ईस्‍ट ने कहा कि ये विमानों के कार्बन मुक्‍त होने के सपने को पूरा करने की दिशा में बड़ी उपलब्धि है जो ‘जेट जीरो’ की अवधारणा को वास्‍तविकता बनाएंगे.





Source link

World