Ind vs NZ WTC Final, Day 3: भारत की पहली पारी 217 रनों पर सिमटी, न्यूजीलैंड ने दो विकेट के नुकसान पर 101 रन बनाए, कोनवे का अर्धशतक

डिजिटल डेस्क, साउथम्पटन। भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल साउथैम्पटन में खेला जा रहा है। मैच के तीसरे दिन न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 2 विकेट गंवाकर 101 रन बना लिए है। न्यूजीलैंड की टीम भारत से 116 रन पीछे है। न्यूजीलैंड का पहला विकेट 70 रन के स्कोर पर गिरा। रविचंद्रन अश्विन ने टॉम लाथम को आउट कर न्यजीलैंड को ये झटका दिया। डेवॉन कोनवे ने 54 रन की पारी खेली। उन्हें ईशांत ने शमी के हाथों कैच कराया। केन विलियम्सन (12*) और रॉस टेलर (2*) नाबाद पवेलियन लौटे। इससे पहले भारतीय टीम ने दूसरे दिन के स्कोर 3 विकेट पर 146 रन के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया और पूरी टीम 217 रन पर ऑलआउट हो गई। 

भारत की तरफ से कप्तान विराट कोहली ने 44 और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने 49 रन की पारी खेली। रोहित शर्मा ने 34, शुभमन गिल ने 28, रविचंद्रन अश्विन ने 22 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से काइल जैमिसन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 31 रन देकर 5 विकेट चटकाए। काइल जेमिसन ने टेस्ट करियर में 5वीं बार 5 विकेट झटके हैं। उन्होंने रोहित, विराट, ऋषभ पंत, ईशांत और बुमराह को शिकार बनाया। नील वेगनर और ट्रेंट बोल्ट ने दो-दो विकेट लिए जबकि टिम साउदी को एक विकेट मिला है।

Image

न्यूजीलैंड की पहली पारी:
भारत के 217 रन के जवाब में न्यूजीलैंड को ओपनरों ने सधी हुई शुरुआत की। टॉम लाथम और डेवॉन कोनवे ने 34.2 ओवर में 70 रन जोड़े। कोहली के हाथों कैच कराकर रविचंद्रन अश्विन ने इस पार्टनरशिप को तोड़ा। लाथम ने 104 गेंदों में 30 रन बनाए। अपनी इस पारी में उन्होंने 3 चौके भी लगाए। लाथम के आउट होने के बाद डेवॉन कोनवे का साथ देने कप्तान केन विलियम्सन आए। हालांकि कोनवे भी 54 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें ईशांत ने शमी के हाथों कैच कराया। केन विलियम्सन (12*) और रॉस टेलर (2*) नाबाद पवेलियन लौटे। न्यूजीलैंड की टीम भारत से 116 रन पीछे है।

Image

भारत की पारी:
इससे पहले, बारिश के कारण तीसरे दिन का खेल थोड़ी देर से शुरू हुआ। तीसरे दिन भारत ने तीन विकेट पर 146 रन से आगे खेलना शुरू किया और कप्तान विराट कोहली ने 44 और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने 29 रन से पारी आगे बढ़ाई। हालांकि, कोहली ज्यादा देर नहीं टिक सके और जैमिसन ने पगबाधा कर उन्हें आउट किया। कोहली जिन्होंने आज टेस्ट क्रिकेट में 10 साल पूरे किए हैं वह 132 गेंदों पर एक चौके के सहारे 44 रन बनाकर आउट हुए।

नए बल्लेबाज के रूप में उतरे ऋषभ पंत को भी जैमिसन ने अपना शिकार बनाया। पंत ने 22 गेंदों पर एक चौके की मदद से चार रन बनाए। रहाणे ने इसके बाद जिम्मेदारी संभाली और अर्धशतक की ओर बढ़ने लगे, लेकिन वेगनर ने फिफ्टी जड़ने से पहले ही रहाणे को आउट कर भारतीय पारी को बैकफुट पर ला दिया। रहाणे ने 117 गेंदों पर पांच चौकों के सहारे 49 रन बनाए।

इसके बाद साउदी ने रविचंद्रन अश्विन को आउट किया जिन्होंने 27 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 22 रन बनाए। भारत ने लंच तक सात विकेट पर 211 रन बनाए थे और लंच के बाद भारत ने मात्र छह रन के अंतराल पर इशांत शर्मा (4), जसप्रीत बुमराह (0) और रवींद्र जडेजा (53 गेंदों पर दो चौके की मदद से 15 रन) के विकेट गंवाए।

बारिश से धुला पहला दिन, दूसरे दिन हुआ टॉस
WTC फाइनल का पहला दिन बारिश से धुल गया था। इसके बाद दूसरे दिन शनिवार को टॉस हुआ। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर टीम इंडिया को बल्लेबीजा के लिए आमंत्रित किया। भारत ने मैच के दूसरे दिन पहले बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट गंवाकर 146 रन बनाए। ओपनर रोहित शर्मा ने 34, शुभमन गिल ने 28 और चेतेश्वर पुजारा ने 8 रन बनाए। कीवी टीम के लिए ट्रेंट बोल्ट, काइल जेमिसन और नील वैगनर ने 1-1 विकेट लिया।

रिजर्व डे का हो सकता है इस्तेमाल
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के पहले दिन बारिश ने मुश्किल खड़ी कर दी हैं। अगर पहला दिन धुलने के बाद के चार दिन में नतीजा नहीं निकला तो रिजर्व डे का इस्तेमाल किया जाएगा। इसका ऐलान मैच अंपायर टेस्ट मैच के पांचवे दिन के खत्म होने से एक घंटे पहले करेंगे। दरअसल, ICC बारिश की वजह से हुए नुकसान की भरपाई रिजर्व डे से करेगा। जितने समय का नुकसान होगा, रिजर्व डे पर उतना ज्यादा समय बढ़ाया जाएगा।

टेस्ट चैंपियनशिप का प्राइज मनी
विजेता टीम-11.71 करोड़ 
उपविजेता टीम-05.85 करोड़
इसके अलावा विजेता टीम को ट्रॉफी के तौर पर चैंपियनशिप गदा भी मिलेगी।

प्लेइंग XI:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम लाथम, डेवॉन कोनवे, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग, कोलिन डि ग्रैंडहोम, काइल जेमिसन, टिम साउदी, नील वैगनर और ट्रेंट बोल्ट
 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *