Health Tips: घर पर रहते हुए भी दिल को रख सकते हैं स्वस्थ, जानिए आसान और सरल तरीके

लॉकडाउन और अनलॉक के विभिन्न चरणों ने हमारी नियमित दिनचर्या पर नकारात्मक असर डाला है. युवा पीढ़ी घर से काम कर खुद को व्यस्त रख रही है. इसके मुकाबले, बुजुर्ग आबादी घर पर रहने का दबाव झेल रही है और रोजाना गतिविधियों को करने के लिए बाहर निकलने से मजबूर है. ऐसे हालात में, जरूरी हो जाता है कि नया मंसूबा बनाया जाए.

महामारी के जल्दी खत्म होने के आसार नहीं हैं तो हमें जिंदगी के नए तरीके को अपनाना चाहिए. दिल को स्वस्थ रखना अत्यंत आवश्यक है क्योंकि दिल एक ऐसा अंग है जिसका सुचारू रूप से जारी रहना उचित पोषण और शारीरिक रूप से फिट रहने पर निर्भर करता है.

रूटीन का पालन करें- निर्धारित समय पर सोना और जागना, पर्याप्त पानी दिन के अंतराल में पीना और सप्ताह की छुट्टियों में आराम करना जीवन में सामान्यता की भावना लाएगा.

लॉकडाउन डाइट- उम्र की परवाह किए बिना हेल्दी डाइट स्वस्थ दिल के लिए अत्यंत आवश्यक है. सब्जियों, फलों के सेवन को बढ़ाना और जंक फूड और लाल मांस के सेवन को सीमित करना दिल के लिए अच्छा हो सकता है. पर्याप्त पानी पीना भी बहुत जरूरी है.

धूम्रपान, शराब का सेवन रोक दें- धूम्रपान ऑक्सीडेटिव तनाव को बढ़ाता है जिसके चलते धमनियों में ब्लॉकेज होता है. अत्यधिक शराब का सेवन आपकी इम्यूनिटी को घटा देता है और आपको संक्रमण के प्रति संवेदनशील बना देता है.

39-49 साल की उम्र के लोगों के लिए

अपने वजन को देखें- साप्ताहिक वजन और कमर की परिधि को काबू रखने की कोशिश करनी चाहिए. अपने BMI को 18.5 और 24.9 के बीच रखने की कोशिश करें.

गतिविधियों को दिलचस्प बनाएं- अगर आप परिवार के साथ रह रहे हैं, तो घर के कामों का बंटवारा करें और गतिविधि को मजेदार बनाएं. डांसिंग, एयरोबिक्स या ब्रिक्स वॉकिंग जैसी मध्यम गतिविधियों में कम से कम रोजाना 30 मिनट का समय बिताएं.

50-69 साल की उम्र के लिए

सक्रिय रहें- लंबे समय तक बैठने से परहेज करें. मामूली घरेलू काम और स्ट्रेचिंग आपके दिल को सक्रिय रखता है.

जरूरत के वक्त इलाज पर ध्यान दें-  चिकित्सीय देखभाल जरूरत के वक्त करें. छाती के दर्द, सांस फूलना, पैर का सूजन या सिर चकराने को नजरअंदाज न करें. ये सभी दिल की बीमारी के संकेत हो सकते हैं.

अधिकतर भारतीय ब्रेस्ट कैंसर के खतरे और स्क्रीनिंग से हैं अवगत, सर्वे में कही गई ये बड़ी बात

Health Tips: चाय या कॉफी के बिना आपकी भी नींद नहीं खुलती तो हो जाएं सावधान, सेहत को होते हैं ये 5 नुकसान



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *