Health Tips: इन तरीकों से खाएं खीरा तो नहीं होगी बोरियत, जानें इसकी रेसिपी और फायदे

Health Tips: खीरे की सबसे अच्छी बात यह होती है कि इसमें 95% पानी की मात्रा पायी जाती है, जो शरीर को हाइड्रेटिड रखने में बेहद सहायक होता है. इसके अलावा इसमें कॉपर, पोटेशियम, विटामिन बी, के, सी और मैंगनीज भी भरपूर पाये जाते हैं. इसके रोजाना सेवन से पोषक तत्वों की कमी और पानी की कमी से बचने में मदद मिलती है. अधिकतर लोग खीरे को एक साइड डिश की तरह खाना पसंद करते हैं. अगर आपको खीरे को सिर्फ एक ही तरह से खाने से से बोरियत हो गई है, तो आइए आज हम आपको खीरे के इस्तेमाल के कुछ नये तरीके बताने जा रहे हैं.

खीरे का सेवन क्यों अच्छा है?

– खीरा शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं और डिहाइड्रेशन से बचाता है. यह त्वचा के लिए बेहतर है. आप तारोताजा फील करने के लिए त्वचा पर खीरे के रस का उपयोग कर सकते हैं. यह ड्राय स्किन के लिए उपयोगी है.

-खीरा खाने से पेट की गर्मी निकल जाती है. यह खराब सांस को ठीक करने में मददगार है. इसके लिए आप 30 मिनट तक इसका टुकड़ा अपनी जीभ पर रखें. इससे यह गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार देता है.

-खीरे में सिलिका भी होता है जो बालों और नाखूनों की देखभाल के लिए बहुत अच्छा है. यह नाखूनों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है.

खीरे को खाने के तरीके-

खीरा को छौंक लगा कर खाएं

इसके लिए आप एक खीरा लें. इसे बीच में से काट लें. फिर एक मैश किए हुए आलू में प्याज, नमक और काली मिर्च को पीस कर मिला लें. इसे खीरे के बीच में भर दें. अब कढ़ाई में तेल डालकर खीरे को छौंक लें. इस तरह ये खाने के लिए तैयार हो जाएगा.

खीरे से एक ठंड़ा ड्रिंक बनाएं

इसके लिए आप आधा खीरा और एक छोटा टुकड़ा अदरक का कद्दूकस कर लें. अब इसमें 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर, 10 धनिया की पत्तियां डंठल, करी पत्ता, 1 आंवला, काली मिर्च को अच्छे से पीसकर डालें. फिर इसमें नींबू का रस निचोड़ें. इसमें आप काला नमक और हल्का सा सफेद नमक मिला कर पी लें.

खीरे को अंडे के साथ फ्राई करके खाएं

इसके लिए आप खीरे को लंबा काटें और अंदर के सभी बीजों को निकाल दें. कुछ नमक के साथ टॉस करें. फिर एक कटोरे में अंडे और नमक मिलाएं. इसके बाद लहसुन के पेस्ट के साथ खीरे को अच्छी तरह से गर्म करें जब तक कि यह कच्ची बनावट को खो न दे और कुरकुरे हो जाए. अंडे व्यवस्थित करें, और फिर उन्हें खीरे के टुकड़ों के साथ टॉस करें. आप चाहें तो सोया सॉस भी डाल सकते हैं. अंडे को आपने स्वादानुसार पकाएं, ऊपर से कुछ काली मिर्च के साथ परोसें.

Chanakya Niti: चाणक्य की इन बातों में छिपा है सुखद दांपत्य जीवन का रहस्य, जानिए आज की चाणक्य नीति



Source link

Health