GATE 2022 की तैयारी के लिए फॉलो करें ये 5 TIPS

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) खड़गपुर GATE 2022 को ऑनलाइन एग्जाम के रूप में आयोजित करेगा.  हर साल लाखों कैंडिडेट्स GATE परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं. बता दें कि GATE को पास करने वाले कैंडिडेट्स IIT में MTech पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एलिजिबल होते हैं और साथ ही PSU में नौकरी के लिए पात्र होते हैं.

वैसे GATE 2022 की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के पास एग्जाम क्रैक करने के लिए एक प्रॉपर स्टडी प्लान होना चाहिए.  यहां हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जो स्टूडेंट्स को GATE 2022 की तैयारी में काफी मदद करेंगे.

GATE 2022 की तैयारी के लिए TIPS

1-एग्जाम पैर्टन और सिलेबस का पता होना चाहिए

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को परीक्षा का पैटर्न और सिलेबस का पता होना चाहिए. दरअसल GATE 2022 सिलेबस की नॉलिज उम्मीदवारों को एग्जाम के लिए सही टॉपिक्स की स्टडी करने में मदद करेगा.

2- टाइम-टेबल बनाकर तैयारी करें

उम्मीदवारों को समय के भीतर पूरे GATE 2022 सिलेबस को पूरा करने के मकसद से एक टाइमटेबल बनाना चाहिए. हालांकि केवल टाइमटेबल बनाने से कुछ नहीं होगा इस पर अमल करेंगे तो जरूर अच्छा स्कोर कर पाएंगे.

3- बेस्ट बुक्स

GATE 2022 में सफल होने के लिए कैंडिडेट्स को बेस्ट बुक्स से तैयारी करनी चाहिए. सही किताबों का चयन करना बहुत जरूरी है.

4- रिविजन जरूर करें

उम्मीदवारों को अपने स्टडी प्लान में रिविजन को भी प्रॉपर टाइम जरूर देना चाहिए. पूरे GATE सिलेबस का रिविजन काफी महत्वपूर्ण है.

5- मॉक टेस्ट और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र सॉल्व करें

एक्चुअल एग्जामिनेशन को जानने व समझने के लिए कैंडिडेट्स को ज्यादा से ज्यादा GATE मॉक टेस्ट और पिछले साल के प्रशन पत्रों को अटैम्पट करना चाहिए. दरअसल GATE मॉक टेस्ट भी उम्मीदवारों को उनकी परफॉर्मेंस को एनालाइज करने और उनके कमजोर क्षेत्रों में सुधार करने में मदद करते हैं.

इन सब टिप्स के अलावा  उम्मीदवारों को अपनी GATE 2022 की तैयारी के दौरान कभी भी घबराना नहीं चाहिए, भले ही मॉक टेस्ट में उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं हो या उनके अधिकांश पाठ्यक्रम को कवर किया जाना बाकी हो. छात्रों को धैर्य के साथ अपना बेस्ट देना चाहिए.

GATE 2022 में दो नए विषय के पेपर  जोड़े गए हैं

बता दें कि GATE 2022 29 विषय के पेपर के लिए आयोजित किया जाएगा. GATE 2022 में दो नए विषय के पेपर भी जोड़े गए हैं- नेवल आर्किटेक्चर एंड मरीन इंजीनियरिंग, और जियोमैटिक्स इंजीनियरिंग.

ये भी पढ़ें-

Delta Variant: पहली बार पूर्वोत्तर के दो राज्यों मणिपुर और मिजोरम में मिले खतरनाक डेल्टा वेरिएंट के मामले 

Railway News: कोरोना की दूसरी लहर थमने के संकेतों के बीच बदली तस्वीर, बढ़ी पैसेंजर बुकिंग- घटी ऑक्सीजन ढुलाई

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *