European Union ने 5 से 11 साल के बच्चों के लिए Pfizer की कोविड वैक्सीन को दी मंजूरी

Covid Vaccine: यूरोपीय संघ (EU) के औषधि नियामक (European Medicines Agency) ने बृहस्पतिवार को 5 से 11 साल के बच्चों के लिए फाइजर कंपनी के कोविड-19 रोधी टीके को मंजूरी दे दी है.  इसके साथ ही यूरोप में कोरोना वायरस के नए मामलों में वृद्धि के बीच लाखों स्कूली बच्चों के कोविड टीकाकरण का रास्ता साफ हो गया है. 

27 देशों से मिलकर बने इस यूरोपीय संघ में 12 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों में उपयोग के लिए बने टीके को पहले ही मंजूरी दे दी गई है. इससे पहले फाइजर कंपनी को अब तक संयुक्त राज्य अमेरिका(USA), इज़राइल (Israel) और कनाडा (Canada) में 5 से 11 वर्ष की आयु तक के बच्चों के टीकाकरण के लिए मंजूरी मिल चुकी है. 

EMA के अनुसार, 5 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों को दो इंजेक्शन तीन सप्ताह के अंतराल में एक तिहाई डोज के साथ दिए जाएंगे. यह पहला मौका है जब EMA ने बच्चों के टीकाकरण के लिए किसी कोविड टीके को मंजूरी दी है. वैक्सीन के ट्रायल में 5 से 11 वर्ष की उम्र के लगभग 2,000 बच्चों पर किए गए अध्ययन में यह टीका 90.7 प्रतिशत प्रभावी रहा था. वहीं वैक्सीनेशन के बाद हुए साइड इफेक्ट में इंजेक्शन लगने वाले स्थान में दर्द, थकान, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और ठंड लगना शामिल है.

गौरतलब है कि नीदरलैंड में अधिकारियों ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि मामले में सबसे अधिक वृद्धि 12 वर्ष आयु तक के बच्चों में हुई थी. नियामक अब तक यूरोपीय संघ में उपयोग के लिए चार टीकों को मंजूरी दे चुका है.

Interpol: इंटरपोल ने UAE के अधिकारी को चुना अपना अध्यक्ष, शीर्ष समिति में भारतीय अधिकारी भी हुए निर्वाचित

Italy COVID-19: इटली में टीकाकरण नहीं करवाने वाले लोगों पर लगेगी पाबंदियां, होटल और सिनेमा हॉल में दिखाना होगा टीकाकरण प्रमाणपत्र

 



Source link

World