Best LIC Policy: ये है LIC की बेस्ट पॉलिसी, रोजाना करने होंगे 76 रुपये जमा; मैच्योरिटी पर मिलेंगे 10 लाख

नई दिल्ली. Best LIC Policy: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपने ग्राहकों के लिए समय-समय पर बेहतरीन स्कीम्स पेश करता रहता है. लोग निवेश करने के लिए LIC की पॉलिसी पर भरोसा करते हैं. अगर आप भी LIC की किसी पॉलिसी में निवेश करने की सोच रहे हैं तो हम आपके लिए एक बेस्ट पॉलिसी बताने जा रहे हैं. इस पॉलिसी से मैच्योरिटी बेनिफिट के साथ-साथ लाइफ टाइम के लिए (100 साल) के लिए टर्म इंश्योरेंस का लाभ मिलता है. मैच्योरिटी के बाद भी अगर पॉलिसी होल्डर की मौत होती है तो नॉमिनी को सम अश्योर्ड का लाभ अलग से मिलता है. आइये जानते हैं इस पॉलिसी की पूरी डिटेल्स

इस शानदार पॉलिसी का नाम है जीवन आनंद पॉलिसी. इस पॉलिसी में 18 साल से ज्यादा उम्र का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है. ये एक नॉन-लिंक्ड पॉलिसी है. मतलब, इस पैसे को शेयर मार्केट में नहीं लगाया जा सकता है, जिस वजह से रिस्क फैक्टर भी न के बराबर है. इस पॉलिसी का मिनिमम सम अश्योर्ड 1 लाख रुपए का है. वहीं, मैक्सिमम सम अश्योर्ड की कोई अपर लिमिट नहीं है. जीवन आनंद पॉलिसी के लिए प्रीमियम टर्म और पॉलिसी टर्म समान है. मतलब, जितने साल की पॉलिसी होगी, उतने ही साल के लिए प्रीमियम जमा करना होगा. इस पॉलिसी के लिए 18 से 50 साल की उम्र वाले लोग एलिजिबल हैं. इसके अलावा मैक्सिमम मैच्योरिटी एज 75 साल है. पॉलिसी टर्म 15 से 35 सालों तक है.

ये भी पढ़ें: Natural Product Business: लाखों रुपये होगी महीने की कमाई, घर पर ही स्टार्ट कर सकते हैं ये बिजनेस; जानें पूरी डिटेल्स

ऐसे मिलेंगे 10 लाख रुपये

एलआईसी प्रीमियम कैलकुलेटर (LIC Premium Calculator) के मुताबिक, अगर आप 24 साल की उम्र में 5 लाख का सम अश्योर्ड खरीदते हैं और पॉलिसी टर्म 21 साल है तो आपका सालाना प्रीमियम 26,815 रुपये होगा. छमाही प्रीमियम 13548 रुपये, तिमाही प्रीमियम 6845 रुपये और मासिक प्रीमियम 2281 रुपये होगा. 21 वर्षों में आप 563705 रुपये जमा कराएंगे और मौजूदा बोनस के आधार पर आपको मैच्योरिटी पर 10 लाख 33 हजार रुपये मिलेंगे. वहीं, 5 लाख रुपये का रिस्क कवर भी मिलेगा.

दो तरह के बोनस का मिलता है लाभ

इस पॉलिसी में आपको दो तरह का बोनस (Bonus) मिलता है. पॉलिसी जितनी पुरानी होगी, वेस्टेड सिंपल रिविजनरी बोनस का फायदा भी उतना अधिक मिलेगा. वहीं, एडिशनल बोनस (Additional Bonus) का लाभ उठाने के लिए पॉलिसी का 15 वर्षों का होना जरूरी है.डेथ बेनिफिट की बात करें तो अगर पॉलिसी टर्म के दौरान पॉलिसी होल्डर की मौत होती है तो सम अश्योर्ड का 125 फीसदी डेथ बेनिफिट के रूप में मिलेगा. अगर बोनस का लाभ मिलने योग्य होगा तो इसका लाभ भी मिलेगा. अगर पॉलिसी होल्डर की मौत पॉलिसी टर्म के बाद होती है तो सम अश्योर्ड के बराबर पैसा नॉमिनी को मिल जाएगा. मैच्योरिटी पर सम अश्योर्ड बोनस के साथ मिलता है. उसके बाद जब कभी पॉलिसी होल्डर की मौत होगी, उसके परिवार को सम अश्योर्ड के बराबर पैसा फिर से मिलेगा.

ये भी पढ़ें: 7th Pay Commission: सरकार ने बदले Pension के नियम! अब मिलेगी 1.25 लाख मंथली पेंशन; जानिए नया रूल

इन डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत

अगर आप इस पॉलिसी में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको कुछ डॉक्युमेंट्स चाहिए होंगे. इनमें एड्रेस प्रूफ, बर्थ सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, आधार कार्ड डॉक्युमेंट्स शामिल हैं. इसके अलावा आपको नए नियमों के अनुसार पॉलिसी की केवाईसी भी करानी होगी.

LIVE TV





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *