AIIMS की प्रवेश परीक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, INI CET एग्जाम-2021 एक महीने के लिए टाला

देश की सर्वोच्च अदालत ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान की ओर से 16 जून 2021 को आयोजित की जाने वाली INI CET की परीक्षा 2021 को एक महीने के लिए टाल दिया है.  यह परीक्षा मेडिकल की उच्च शिक्षा के लिए देश भर में डॉक्टरों द्वारा दी जाती है. इस परीक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट  ने कहा कि  महामारी के दौरान परीक्षा का आयोजन सही नहीं है वैसे भी परीक्षा का फॉर्म भरने वाले कई डॉक्टर अभी खुद भी कोविड ड्यूटी में तैनात हैं.

जल्द ही एम्स द्वारा परीक्षा के स्थगित करने के संबंध में एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

INI CET 2021 के एडमिट कार्ड भी कर दिए गए थे जारी

वहीं बता दें कि बुधवार को इंस्टीट्यूट ऑफ नेशनल इंपोर्टेंस कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट (INI CET) 2021 के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए थे. जबकि मेडिकल के छात्र इस परीक्षा को स्थगित किए जाने को लेकर कई दिनों से सोशल मीडिया पर कैंपेन भी चला रहे हैं. दरअसल पीएम मोदी की अपील के बाद से कई एमबीबीएस के स्टूडेंट्स कोविड ड्यूटी में तैनात हैं. ऐसे में इन छात्रों को लिए एग्जाम की तैयारी करने में काफी मुश्किल हो रही है.

छात्रों का कहना था कि 12-12 घंटे की कोविड ड्यूटी करने के बाद उन्हें एग्जाम की तैयारी के लिए समय नहीं मिल पाया है. इसके साथ ही छात्रों का ये भी कहना है कि वे मौजूदा हालात में मानसिक रूप से परीक्षा देने के लिए खुद को तैयार नहीं मानते हैं. इस कारण वे परीक्षा स्थगित करने की मांग कर रहे थे.

INI CET के अंकों के आधार पर इन कोर्सेस में मिलता है एडमिशन

INI CET 2021 मास्टर्स ऑफ सर्जरी (MS) और डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (MD), डॉक्टरेट ऑफ मेडिसिन (DM), मास्टर्स ऑफ चिरुर्गी (MCH) और मास्टर्स ऑफ डेंटल सर्जरी (MDS) कोर्सेस में एडमिशन के लिए 16 जून को डेजिगनेटेड सेंटर्स पर ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. INI CET 2021 में प्राप्त अंकों के आधार पर कैंडिडेट्स को पोस्टग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेस में एडमिशन दिया जाएगा. इंस्टीट्यूट ऑफ नेशनल इंपोर्टेंस कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट (INI CET) एम्स, JIPMER, PGIMER और निमहंस में पोस्टग्रेजुएट मेडिकल प्रोग्राम्स में एडमिशन के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आयोजिक किया जाता है.

ये भी पढ़ें

BSEH HBSE 10th Result 2021: जानें कितने बजे 10वीं का रिजल्ट किया जाएगा जारी, कैसे करें चेक ये भी जानें

AISHE Report 2019-20: हायर एजुकेशन में स्टूडेंट्स एनरोलमेंट में हुआ 11.4% का इजाफा, PhD करने वालों की संख्या 60% बढ़ी

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *