हफ्ते की तैयारी: कोरोना की तीसरी लहर से बाजार में उतार-चढ़ाव की आशंका, 23 जून को होगी सोना कॉमस्टार और श्याम मेटालिक्स की लिस्टिंग

  • Hindi News
  • Business
  • There Is A Possibility Of Volatility In The Market Due To The Third Wave Of Corona, Sona Comstar And Shyam Metaliks Will Be Listed On June 23

मुंबई2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

शेयर बाजार में आने वाले दिनों में उतार-चढ़ाव की संभावना है। मार्केट एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि देश में 7-8 हफ्तों में कोरोना महामारी की तीसरी लहर आ सकती है। साथ ही जून वायदा एक्सपायरी है, जिससे मार्केट सेंटीमेंट गड़बड़ा सकता है।

बीते हफ्ते शेयर बाजार में सोमवार से जारी बढ़त शुक्रवार के दिन थम गई। क्योंकि अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने 2023 में ब्याज दरों में बढ़ोतरी के संकेत दिए। इसके अलावा डॉलर इंडेक्स भी दो महीने के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गया है।

IT और FMCG शेयरों ने कराई रिकवरी
5 कारोबारी दिनों में BSE सेंसेक्स 130 पाइंट गिरकर 52,344 पर और निफ्टी 116 पॉइंट नीचे 15,683 पर बंद हुआ। इस दौरान मेटल, ऑटो, बैंकिंग एंड फाइनेंशियल, इंफ्रास्ट्रक्चर, एनर्जी और फार्मा शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। वहीं, IT और FMCG शेयरों में खरीदारी देखने को मिली, जिससे हल्की रिकवरी हुई। ब्रॉडर मार्केट की बात करें तो यहां निवेशकों को निराशा हाथ लगी। BSE पर मिडकैप इंडेक्स 3% और स्मॉलकैप 1.86% गिरे।

तिमाही नतीजों पर रहेगी नजर
आने वाले हफ्ते में तिमाही नतीजो पर होगी, क्योंकि 500 कंपनियां मार्च तिमाही के नतीजे पेश करने वाली हैं। इसके अलावा देश में लगातार घटते कोरोना के नए मामलों से पाबंदियों में रियायतों की संभावना है, जिससे आर्थिक गतिविधियों की रफ्तार बढ़ेगी।

कोरोना के नए मामलों में लगातार गिरावट
देश में शनिवार को कोरोना के 58,562 मरीज मिले, 87,493 लोग ठीक हुए और 1,537 की मौत हो गई। राहत की बात है कि 24 घंटे में मिले नए संक्रमितों की संख्या पिछले 81 दिनों में सबसे कम है। इससे पहले 30 मार्च को 53,237 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

विदेशी निवेशकों ने की खरीदारी और घरेलू निवेशकों ने बिकवाली की
डिपॉजिटरीज डेटा के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने 5 कारोबारी दिनों में 1,060.73 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे। वहीं, घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) ने 487.79 करोड़ रुपए के शेयर बेचे।

सोना कॉमस्टार और श्याम मेटालिक्स के शेयरों की होगी लिस्टिंग
शेयर बाजार में 24 जून को दो शेयरों की इंट्री होगी। ग्रे मार्केट में ऑटो कंपोनेंट बनाने वाली कंपनी सोना कॉमस्टार का शेयर 5 रुपए ऊपर कारोबार कर रहा है, जिसका प्राइस बैंड 285-291 रुपए है। दूसरी लिस्ट होने वाली कंपनी श्याम मेटालिक्स का शेयर 135 रुपए ऊपर कारोबार कर रहा है। इसका इश्यू प्राइस 303-306 रुपए प्रति शेयर है।

इंडिया पेस्टिसाइड्स का आएगा IPO
एग्रो केमिकल बनाने वाली कंपनी इंडिया पेस्टिसाइड्स का पब्लिक इश्यू आने वाले हैं। इसके लिए 290-296 रुपए प्रति शेयर प्राइस बैंड फिक्स किया गया है। IPO 23 जून से 25 जून के दौरान खुलेगा। कंपनी की योजना इश्यू से 800 करोड़ रुपए जुटाने की है। इसके लिए 100 करोड़ रुपए के फ्रेश शेयर जारी होंगे और ऑफर फॉर सेल के जरिए 700 करोड़ रुपए के शेयर जारी होंगे।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *