रिकॉर्डतोड़ होगा कानपुर टेस्ट: 5 विकेट लेते ही अश्विन तोड़ेंगे भज्जी का रिकॉर्ड, रहाणे के पास भी धोनी से आगे निकलने का मौका

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs New Zealand 1st Test; Ajinkya Rahane, R Ashwin May Break Harbhajan Singh And MS Dhoni’s Record

कानपुर6 मिनट पहले

कानपुर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच गुरुवार से दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा। टी-20 सीरीज में कीवी टीम पर क्लीन स्वीप करने के बाद टीम इंडिया को टेस्ट सीरीज के लिए भी फेवरेट माना जा रहा है। आइए आपको बताते हैं कि इस मैच में कौन-कौन से बड़े रिकॉर्ड बन सकते हैं। कानपुर टेस्ट का प्रीव्यू पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कानपुर में टूटेगा भज्जी का रिकॉर्ड
दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (417) भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज है, लेकिन उनका ये रिकॉर्ड पहले टेस्ट में टूट सकता है। दरअसल, आर. अश्विन अगर कानपुर टेस्ट में 5 विकेट ले लेते हैं, तो वे हरभजन (417) से आगे निकल जाएंगे। हरभजन सिंह ने 103 टेस्ट मैचों में 417 खिलाड़ियों को आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया, जबकि अश्विन 79 मैचों में 413 विकेट हासिल कर चुके हैं।

अश्विन के पास बड़ा मौका
इतना ही नहीं पहले टेस्ट मैच में अगर रविचंद्रन अश्विन 9 विकेट लेने में सफल रहे, तो टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के 11वें गेंदबाज बन जाएंगे और पाकिस्तान के वसीम अकरम (414), भारत के हरभजन सिंह (417) और साउथ अफ्रीका के शॉन पोलॉक (421) एक साथ तीन दिग्गजों को पीछे छोड़ देंगे।

धोनी का रिकॉर्ड भी खतरे में
मैच में कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे के पास भी पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से आगे निकलने का मौका रहेगा। धोनी ने 90 टेस्ट मैचों में भारत के लिए (4876) रन बनाए हैं, जबकि रहाणे 78 मुकाबलों में (4756) रन बना चुके हैं। कानपुर में अगर अजिंक्य 120 रन बनाने में सफल रहे, तो धोनी को पीछे छोड़कर भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले 13वें खिलाड़ी बन जाएंगे।

साउदी के पास भी विकेटों के अर्धशतक का मौका
कीवी गेंदबाज टिम साउदी ने भारत के खिलाफ 9 टेस्ट मैचों में 44 विकेट हासिल किए हैं। कानपुर में साउदी अगर 6 विकेट ले लेते हैं, तो भारत-न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट क्रिकेट में 50 विकेट लेने वाले छठे गेंदबाज बन जाएंगे। उनसे पहले रिचर्ड हैडली (65), बिशन सिंह बेदी (57), ईरापल्ली प्रसन्ना (55), आर. अश्विन (52) और अनिल कुंबले (50) के नाम आते हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

Sports