यहां सिर्फ 3 घंटे ही चला सकेंगे फोन, मोबाइल को लेकर देशों के अजीब नियम

नई दिल्ली: आज के समय में स्मार्टफोन का उपयोग काफी बढ़ गया है और इसके बिना आप रोजमर्रा की जिंदगी के बारे में सोच भी नहीं सकते. बच्चे हों या बुजुर्ग, आज हर किसी के हाथ में मोबाइल फोन नजर आता है. ऐसे में कह सकते हैं कि स्मार्टफोन आज हमारी जिंदगी एक अहम हिस्सा बन गया है. पाकिस्तान में मोबाइल से जुड़ा एक नया कानून आजकल सोशल मीडिया पर सुर्खियों की वजह बन गया है. मोबाइल को लेकर सिर्फ पाकिस्तान ही नहीं बल्कि कई देशों में जरूरी तो कई देशों में अजीबोगरीब कानून नियम बने हैं जिन्हें जानकर वाकई आपको हैरानी हो सकती है. 

पाकिस्तान में आया नया कानून

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में कुछ दिनों पहले लाया गया एक विधेयक काफी चर्चा में है जिसके अनुसार अगर बिना इजाजत कोई किसी का मोबाइल फोन छू भी लेता है तो उसे 6 माह की सजा हो सकती है. 

चीन में टाइम लिमिट के साथ ही चला सकेंगे मोबाइल

चीन में कुछ समय पहले एक नियम बना था कि बच्चे और बड़े हफ्ते में 3 घंटे ही मोबाइल या ऑनलाइन गेम खेल सकेंगे. इसके अलावा अगर वो मोबाइल पर गेम खेलते पाए जाते हैं तो गेम प्रोवाइडर पर भी कड़ी कार्रवाई होगी और खेलन वाले पर भी. चूंकि चीन की आबादी ज्यादा है तो चीन में मोबाइल का भी हद से ज्यादा इस्तेमाल होता है. इसलिए लोग ज्यादा फोन न खरीद पाएं इसलिए पिछले दिनों नियम जारी हुआ कि अगर कोई नया मोबाइल लेता है या नया मोबाइल नंबर लेता है तो उसका फेस स्कैन किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: कोरोना के नए वेरिएंट ने बढ़ाई सरकार की चिंता, राज्यों को जारी की ये एडवाइजरी

जापान में फोन की लत छुड़ाने को बनाया नियम

जापान में भी लोग मोबाइल फोन की लत (Addiction) को छुड़ाने के लिए प्रशासन ने तंग आकर नियम बनाया है कि सड़क पर चलते हुए कोई मोबाइल देख रहा होगा तो उस पर बड़ा जुर्माना लगाया जाएगा. यानी अगर आप गाड़ी नहीं चला रहे और केवल पैदल ही चल रहे हैं तो भी आप मोबाइल नहीं चला सकते.

मोबाइल का सबसे बेहतरीन नियम

मोबाइल का सबसे बड़ा फायदा यही है कि आप कहीं भी कभी भी किसी को भी फोन घुमा सकते हैं. लेकिन पुर्तगाल में एक नया नियम बनाया गया है कि ऑफिस ऑवर (Office Hour) के बाद कंपनी का बॉस अपने कर्मचारियों को फोन नहीं कर सकता.

यह भी पढ़ें: कुत्ते के मांस पर लगेगा बैन? जनता के विचार जानने के लिए सरकार ने तैयार किया प्लान

बंद गाड़ी में चलाया फोन तो मिलेगी सजा

वैसे तो ये बात सच है कि गाड़ी चलाते टाइम मोबाइल नहीं चलाना चाहिए क्योंकि ध्यान बंटने से हादसा हो सकता है. लेकिन अगर गाड़ी नहीं चल रही हो तो मोबाइल देखने पर कोई ऐतराज नहीं होना चाहिए. लेकिन फ्रांस में भी ऐसा नियम है कि अगर आप सड़क या आस पास कहीं बंद गाड़ी (इंजन बंद) में भी हैं तो मोबाइल नहीं देख सकते. लेकिन आप अपनी अधिकृत पार्किंग में मोबाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इंटरनेशनल कॉल करने पर मिलेगी कड़ी सजा

मोबाइल है तो लोग मिलने वालों को भी फोन करेंगे. आप भी इंटरनेशनल कॉल करते होंगे. लेकिन उत्तर कोरिया ऐसा देश है जहां इंटरनेशनल कॉल करने पर सजा दी जाती है. अगर आपने ऐसा किया तो आपको पुलिस पकड़ कर ले जाएगी और सजा भी वही तय करेगी. अब उत्तर कोरिया में सख्ती को लेकर आप ना जानते हों, ऐसा हो नहीं सकता.

LIVE TV





Source link

World