भारत आई टेस्ला कार: लॉन्चिंग से पहले ही मॉडल 3 की डिलीवरी हुई, 3 सेकेंड में पकड़ लेगी 0 से 100 km/h की रफ्तार

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Model 3 Delivered Even Before Launch, Accelerates From 0 To 100 Km H In 3 Seconds

नई दिल्ली19 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी Tesla (टेस्ला) ने साल की शुरुआत में ही भारत में कारों को लाने का ऐलान किया था। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार कंपनी ने बेंगलुरु में टेस्ला की मॉडल-3 कार को डिलीवर कर दिया है। माना जा रहा है कि एलन मस्क की कंपनी भारतीय बाजार में अपनी मॉडल इलेक्ट्रिक कार को सबसे पहले लॉन्च करेगी।

ड्राइविंग रेंज और स्पीड
टेस्ला मॉडल 3 में सिंगल और डुअल मोटर सेटअप मिलेता है। टेस्ला मॉडल 3 का बेस वैरिएंट एक बार फुल चार्ज किए जाने के बाद 423 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। यह कार 6 सेकेंड से भी कम समय में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। हालांकि इस इलेक्ट्रिक कार का टॉप वैरिएंट एक बार फुल चार्ज होने पर 586 किलोमीटर तक चल सकता है। यह वैरिएंट सिर्फ 3 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकता है।

फोन को कार की चाबी के रूप में इस्तेमाल कर सकेंगे
इस फीचर के साथ टेस्ला मॉडल 3 में आप अपने एंड्रॉइड / आईओएस फोन को टेस्ला मॉडल-3 की चाबी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको फोन के साथ शारीरिक रूप से कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। यहां तक कि अगर फोन आपकी जेब में है, तो मॉडल 3 इसके बारे में खुद से पता लगा लेता है और दरवाजों को ऑटोमेटिक तरीके से अनलॉक कर देता है।

5-स्टार सेफ्टी रेटिंग होगी
टेस्ला मॉडल-3 ने वर्ष 2019 में Euro NCAP (यूरो एनसीएपी) सेफ्टी क्रैश टेस्ट में फुल 5-स्टार रेटिंग मिली थी। नए मॉडल में भी यह नतीजे मिलने की उम्मीद है। इसने अडल्ट ऑक्यूपेंसी प्रोटेक्शन में 96 %और चाइल्ड ऑक्यूपेंसी प्रोटेक्शन में 86 % अंक हासिल किए।

भारत में ही पूरी तरह से तैयार होगी ये कार
सीबीयू रूट मॉडल-3 टेस्ला की सबसे सस्ती और सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। भारतीय बाजार में मॉडल-3 को टेस्ला की पहली ऑफिशियल इलेक्ट्रिक कार के रूप में उतारे जाने की उम्मीद है। इस इलेक्ट्रिक कार को भारत में ही पूरी तरह से तैयार करके(CBU) बेचा जाएगा। हालांकि अभी टेस्ला ने अपना प्रोडक्शन प्लांट तैयार नहीं किया है इसलिए इसे बड़ी तादाद में इंपोर्ट किया जाएगा और भारतीय ग्राहकों को बेचा जाएगा।

कीमत लगभग 70 लाख रुपए तक हो सकती
टेस्ला मॉडल-3 को अमेरिकी बाजार में (39,990 डॉलर) लगभग 30 लाख रुपए की शुरुआती कीमत पर बेचा जाता है। हालांकि, विदेश में बनी कारों पर लगाई जाने वाली हाई कस्टम ड्यूटी की वजह से भारत में टेस्ला मॉडल-3 इलेक्ट्रिक कार की कीमत लगभग 70 लाख रुपए तक हो सकती है।

मुकेश अंबानी पहले ही खरीद चुके हैं ये कार
यह भारत में पहली टेस्ला मॉडल-3 (टेस्ला मॉडल 3) कार है। लेकिन देश में पहले से ही टेस्ला के कुछ और मॉडल मौजूद हैं। कुछ खरीदारों ने पहले ही टेस्ला मॉडल को निजी तौर पर इंपोर्ट कर लिया है। मुकेश अंबानी और प्रशांत रुइया जैसे उद्योगपति उनमें से दो लोग हैं, जो टेस्ला की कार के मालिक हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *