बिहार में जल्द खुलने वाले हैं 1 से 10वीं तक के स्कूल

बिहार में छोटी कक्षाओं के स्कूल भी अब फिर से खुलने वाले हैं. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की हाल ही में घोषणा की थी कि कक्षा 1 से 10 तक के स्कूल जल्द ही शुरू होंगे. स्कूल अगस्त 2021 के दूसरे सप्ताह से खोले जा सकते हैं.

कक्षा 1 से 10 तक के स्कूलों को खोला जाएगा

इस संबध में शिक्षा मंत्री विजय कुमार ने यह भी कहा है कि वर्तमान आंशिक अनलॉक राज्य में 6 अगस्त, 2021 तक प्रभावी रहेगा. इस तारीख के बाद ही, राज्य में कुछ और छूट प्रदान की जाएगी, जिसका डिटेल्स बाद में घोषित की जाएगी. इन छूटों में से एक कक्षा 1 से 10 तक के स्कूलों को फिर से खोलना भी होगी.

11वीं-12वीं क्लासेस के लिए खुल चुके हैं स्कूल

बता दें कि हाल ही में बिहार ने 50 प्रतिशत क्षमता के साथ हायर क्लासेस 11वीं और 12वीं सहित कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को भी फिर से खोलने की अनुमति दी थी. इन नियमों के अनुसार वैकल्पिक दिनों में ही छात्रों को शिक्षण संस्थानों में जाने की अनुमति दी गई है.

कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य है

रीओपनिंग फेज के दौरान सरकार ने कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन किया जाना अनिवार्य किया है. इसके लिए  संस्थानों को एसओपी जारी किए जाएंगे और उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि हर कोई उनका पालन करे. जहां कोविड-19 टीकाकरण की एक डोज बेहद जरूरी है तो  वहीं अन्य सुरक्षा उपाय जैसे मास्क, सामाजिक दूरी बनाए रखना, सैनिटाइज़ करना भी महत्वपूर्ण है.

कई अन्य राज्यों में भी स्कूल रीओपनिंग की प्रक्रिया हो चुकी है शुरू

 गौरतलब है कि बिहार देश का अकेला ऐसा राज्य नहीं है जो अपने शैक्षणिक संस्थानों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने जा रहा है. बता दें कि कई अन्य राज्यों ने भी धीरे-धीरे स्कूलों-कॉलेजों की रीओपनिंग प्रक्रिया शुरू कर दी है. इस वजह से टीकाकरण की एक खुराक एक बेसिक जरूरत बन गई है.

ये भी पढ़ें

RBSE 12th Result 2021: राजस्थान बोर्ड की 12वीं परीक्षा के परिणाम की तारीख घोषित, जानें कब आएगा रिजल्ट

School Reopening: यहां जानें आपके राज्य में कब से खुलने वाले हैं स्कूल-कॉलेज और क्या रखी गई हैं शर्तें

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *