बिल गेट्स ने भारत के सफल वैक्सीनेशन अभियान को बसीयतनामा बताया

Covid-19: माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने कोविड-19 के खिलाफ अपनी लड़ाई में भारत के प्रयासों की एक बार फिर सराहना की है. कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन में 100 करोड़ का रिकॉर्ड बनाने के बाद बिल गेट्स ने कहा कि ये भारत के लिए बड़ी उपलब्धि है. उन्होंने कहा कि वैक्सीन की 100 करोड़ से अधिक खुराक देना बड़े पैमाने पर निर्माण करने की भारत की क्षमता का एक वसीयतनामा है.

बिल गेट्स ने ट्वीट किया, “भारत ने 1 बिलियन वैक्सीन खुराक, इसके नवाचार, बड़े पैमाने पर निर्माण करने की क्षमता और लाखों स्वास्थ्य कर्मचारियों के प्रयासों के लिए एक वसीयतनामा दिया है,” वैक्सीनेशन में मील के पत्थर को पार करने के एक दिन बाद गेट्स ने ये ट्वीट किया. बिल गेट्स ने अपने पोस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को भी टैग किया.

इससे पहले 28 अगस्त को भी अरबपति उद्योगपति बिल गेट्स ने बधाई दी थी जब वायरल बीमारी के खिलाफ 10 मिलियन (1 करोड़) से अधिक भारतीयों को टीका लगाया गया था. यह पहली बार है जब एक दिन में 10 मिलियन से अधिक नागरिकों को टीका लगाया गया था और तब से, कम से कम चार अन्य दिनों में यह उपलब्धि हासिल की गई. इससे पहले बिल गेट्स ने महामारी के दौरान मोदी को एक कुशल नेतृत्वकर्ता बताते हुए उनकी सराहना की थी.

गौरतलब है कि भारत में इसी साल 19 जनवरी को राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था. लगभग नौ महीने बाद 21 अक्टूबर को गुरुवार के दिन भारत ने 1 बिलियन से अधिक लोगों को टीका लगाकर बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली. इस आंकड़े में सिंगल और डबल डोज लेने वाले लाभार्थी शामिल हैं. मोदी सरकार का लक्ष्य इस साल के अंत तक सभी व्यस्कों को पूरी तरह से वैक्सीन लगाना है. इसके अलावा 18 साल से कम उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान की घोषणा करना अभी बाकी है. सरकार इस दिशा में भी प्रयासरत है.

Petrol Diesel Price Hike: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर कसा तंज, जानें मोदी सरकार के बारे में क्या कहा?





Source link

World