पश्चिम बंगाल सरकार ने स्टूडेंट्स Credit Card को दी मंजूरी,

तीसरी बार बंगाल  की सत्ता पर काबिज हुई ममता बनर्जी ने जनता से किए गए अपने वादों को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है. इसी के तहत गुरुवार को राज्य मंत्रीमंडल की बैठक में स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड स्कीम को मंजूरी दे दी गई. इस बैठक के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में इसका वादा किया था. उन्होंने बताया कि राज्य में स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ज योजना 30 जून को लॉन्च की जाएगी.

स्टूडेंट्स 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं

उन्होंने कहा कि 10वीं कक्षा या उससे ऊपर के छात्र क्रेडिट कार्ड की मदद से हायर स्टडी के लिए बहुत कम ब्याज पर 10 लाख रुपये तक का सॉफ्ट लोन ले सकते हैं. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ये भी कहा कि जो भी लोग पश्चिम बंगाल में 10 साल से रह रहे हैं वे इस योजना का लाभ उठा सकतें है. गौरतलब है कि भारत या विदेश में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट, डॉक्टरेट और पोस्ट-डॉक्टरल स्टडी के लिए लोन लिया जा सकेगा.

लोन चुकाने के लिए 15 साल का समय दिया जाएगा

उन्होंने आगे कहा कि 40 वर्ष की आयु तक इस स्कीम का लाभ उठाया जा सकता है. मुख्यमंत्री ने ये भी कहा, ” नौकरी मिल जाने के बाद लोन लेने वाले छात्र को कर्ज चुकाने के लिए पंद्रह साल का समय दिया जाएगा.” लोन को प्राप्त करना काफी सरल प्रक्रिया होगी. इस कार्ड को ऑनलाइन भी लिया जा सकेगा.

गौरतलब है कि इससे पहले ममता बनर्जी ने विधानसभा चुनाव के दौरान किए गए वादे के मुताबिक किसानो के लिए कृषक बंधु योजना के तहत सालाना 10 हजार रुपये देने की योजना भी शुरू की है.

ये भी पढ़ें

CBSE Board Exam 2021: छात्रों के सवालों का आज सोशल मीडिया पर जवाब देंगे शिक्षा मंत्री निशंक

DSSSB Recruitment 2021: TGT, एलडीसी, पटवारी के 7236  पदों पर आवेदन की लास्ट डेट बढ़ी, जानें नई तारीख

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

Education