पश्चिम बंगाल ज्वाइंट एंट्रेंस Exam17 जुलाई को होगा आयोजित

पश्चिम बंगाल ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (WBJEE) 17 जुलाई को आयोजित किया जाएगा जिससे यह राज्य में पहली मेजर परीक्षा होगी, जो कोविड -19 स्थिति में सुधार के बीच ऑफ़लाइन आयोजित की जाएगी. इस बात की जानकारी बुधवार को WBJEE बोर्ड के अध्यक्ष मलायेंदु साहा ने दी. उन्होंने कहा कि 274 केंद्रों पर अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग कोर्सेस में एडमिशन के लिए कुल 92695 उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होंगे.

WBJEE इस साल राज्य में आयोजित होने वाली पहली ऑफलाइन परीक्षा
WBJEE बोर्ड के अध्यक्ष मलायेंदु साहा ने ये भी कहा कि, “ पश्चिम बंगाल ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन राज्य में इस साल आयोजित होने वाली पहली ऑफ़लाइन परीक्षा होगी और उम्मीदवारों के स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों और परीक्षा प्रक्रिया में शामिल लोगों का पूरा ध्यान रखते हुए हम चुनौती पेश करेगी, जिसका सामना करने के बारे में हम आश्वस्त हैं. “
उन्होंने कहा कि परीक्षा पहले 11 जुलाई को होनी थी, लेकिन इस उम्मीद के साथ इसे छह दिन के लिए टाल दिया गया कि महामारी की स्थिति में और सुधार होगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा, “दो उम्मीदवारों की सीटों के बीच कम से कम 4-5 फीट की दूरी होगी और एक उम्मीदवार को छोटी मेज पर और दो को बड़े पर बैठाया जाएगा.”

14 अगस्त तक परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे
उन्होंने कहा कि बोर्ड की 14 अगस्त तक परिणाम घोषित करने और 15 सितंबर तक तीन चरणों में काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी करने की योजना है. साहा ने कहा, “छात्रों के समग्र हित में, हम ये सभी निर्णय ले रहे हैं. हम यह सुनिश्चित करने के लिए अपने संसाधनों का अनुकूलन करेंगे कि सब कुछ सुचारू रूप से हो.” उन्होंने कहा कि चल रहे प्रतिबंधों के बीच परिवहन की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए,  परीक्षा रविवार को आयोजित करने की बजाय शनिवार को आयोजित की जा रही है.

करीब 40 फीसदी उम्मीदवार राज्य के बाहर से हैं
उन्होंने कहा कि इस साल करीब 40 फीसदी उम्मीदवार राज्य के बाहर से हैं. उन्होंने ये भी कहा कि बोर्ड इस साल 11 अलग-अलग परीक्षाएं भी आयोजित करेगा, जिसमें 7 और 8 अगस्त को होने वाले यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए प्रेसीडेंसी विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा भी शामिल है.

ये भी पढ़ें

CBSE Board Results 2021 Helpdesk: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट तैयार करने के लिए शुरू की हेल्प डेस्क, स्कूलों की करेगी मदद 

OSSSC RI Recruitment 2021: रेवेन्यू इंस्पेक्टर के 586 पदों पर भर्ती के लिए आज से आवेदन प्रक्रिया शुरू, पढ़ें डिटेल्स

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

Education