नौकरी छोड़कर यूपीएससी की तैयारी शुरू की, फेल भी हुए लेकिन हार नहीं मानी और वर्णित बने आईएएस 

Success Story Of IAS Topper Varnit Negi: यूपीएससी के सफर में तमाम लोगों को असफलताओं का सामना करना पड़ता है. जो लोग यहां मिलने वाली चुनौतियों का डटकर मुकाबला करते हैं वह सफलता प्राप्त कर लेते हैं. आज आपको वर्णित नेगी की कहानी बताएंगे, जिन्होंने यूपीएससी का सपना पूरा करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी. पहले प्रयास में उन्हें यहां असफलता भी मिली, लेकिन उन्होंने धैर्य और कड़ी मेहनत की बदौलत सफलता प्राप्त कर अपना सपना पूरा कर लिया. उनकी कहानी हम सबके लिए प्रेरणादायक है.

इंजीनियरिंग के बाद मिली नौकरी
वर्णित नेगी ने इंटरमीडिएट के बाद एनआईटी से सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की. इसके बाद उनका पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में प्लेसमेंट हो गया. उन्होंने नौकरी तो ज्वाइन कर ली लेकिन उनका सपना हमेशा यूपीएससी की परीक्षा पास कर आईएएस बनना रहा. करीब 2 साल तक उन्होंने हर नौकरी की लेकिन फिर अपने सपने को पूरा करने के लिए नौकरी छोड़ दी. इसके बाद वे तैयारी के लिए दिल्ली आ गए. 

कैसा रहा यूपीएससी का सफर 
वर्णित नेगी ने दिल्ली रहकर तैयारी की और उसके बाद साल 2016 में पहली बार यूपीएससी सिविल सर्विस की परीक्षा दी. पहले प्रयास में वे असफल रहे, लेकिन उन्होंने अपनी गलतियों से सीखा और बेहतर तरीके से दूसरा प्रयास किया. उसका परिणाम रहा कि उन्होंने दूसरी बार में परीक्षा पास कर ली, लेकिन उनकी रैंक 504 आई, जिससे उन्हें आईएएस का पद नहीं मिला. उन्होंने एक और प्रयास किया जिसमें उन्हें सफलता मिल गई. साल 2018 में उन्होंने यूपीएससी में रैंक 13 प्राप्त की. इस तरह वर्णित का आईएएस बनने का सफर पूरा हो गया.

यहां देखें वर्णित नेगी का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य लोगों को वर्णित की सलाह
यूपीएससी की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स को वर्णित हार्ड वर्क और स्मार्ट वर्क करने की सलाह देते हैं. उनका मानना है कि यूपीएससी का सिलेबस कवर करने के लिए आपको इन दोनों बातों का ध्यान रखना पड़ेगा. वे कहते हैं कि इस सफर में परिवार और दोस्तों का सपोर्ट जरूरी होता है. अगर आप अपनी गलतियों से सीखेंगे तो आप निश्चित रूप से अगला प्रयास बेहतर तरीके से कर पाएंगे. गलतियों से सीखकर ही आप यहां सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः UP NHM CHO Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश में कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के 2800 पदों पर निकली भर्तियां, यहां देखें डिटेल

RRC WR Recruitment 2021: पश्चिम रेलवे के अप्रेंटिस के 3591 पदों पर आवेदन की अंतिम तारीख 24 जून, जल्द करें अप्लाई

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *