क्या आपके पास है 1 रुपये का ऐसा सिक्का? तो आपको मिलेंगे 10 करोड़, यहां जानिए कैसे

नई दिल्ली: अगर आप भी पुराने सिक्के (Old Coin) या नोट इकट्ठा करने का शौक रखते हैं तो आप एक झटके में करोड़पति बन सकते हैं. कई बार लोग पुराने सिक्कों को बहुत सहेज कर रखते हैं. अब यही सिक्के आपको करोड़पति बनने का मौका दे रहे हैं. दरअसल, इन सिक्कों की कीमत अब बहुत बढ़ गई है. इसके लिए आपको लाखों रुपये मिल सकते हैं. आज आपको हम ऐसे ही 1 रुपये के सिक्के के बारे में बता रहे हैं, जो आपको करोड़पति बना सकता है.

एक सिक्के की कीमत है 10 करोड़ रुपये

दरअसल, 1 रुपये का यह सिक्का 10 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ. लेकिन यह सिक्का मामूली सिक्का नहीं था. जो सिक्का अंग्रेजों के जमाने (British Rule) का होगा और उस पर सन् 1885 मुद्रण (Printed) हो तो आपको उसके लिए 10 करोड़ रुपये मिलेंगे. इसे आप ऑनलाइन नीलामी (Online Auction) के लिए डाल सकते हैं.

ये भी पढ़ें- इस हफ्ते पूरे 5 दिन बंद रहेंगे बैंक! ब्रांच जाने से पहले यहां देख लें पूरी लिस्ट

कहां बेचें सिक्के 

ऑनलाइन सेल में आप इस सिक्‍के की नीलामी कर 9 करोड़ 99 लाख रुपये तक जीत सकते हैं. आपके मन में ये सवाल जरूर होंगे कि आखिर इस एक सिक्के के लिए इतने पैसे देने वाले कहां मिलेंगे? इसके साथ ही जानते हैं इसकी नीलामी कहां करने से आपको ज्यादा मुनाफा मिलेगा. इसके अलावा नीलामी की पूरी प्रक्रिया भी आपको बताते हैं.

ये भी पढ़ें- Rakesh Jhunjhunwala ने बदली स्टॉक की चाल! बेचें टॉप 5 कंपनियों के शेयर, क्या आपने भी किया है निवेश?

ऑनलाइन ऐसे करें नीलामी

अगर आपके पास ऐसे सिक्के हैं और आप इन्हें बेचना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको साइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें. सबसे पहले आप इस सिक्के की फोटो क्लिक करें और इसे साइट पर अपलोड करें. खरीदार सीधे आपसे संपर्क करेंगे. वहां से आप पेमेंट और डिलीवरी की शर्तों के अनुसार अपना सिक्का बेच सकते हैं. साथ ही यहां आप बारगेनिंग भी कर सकते हैं.

इसके साथ ही आप indiamart.com पर भी आप अपनी आईडी बना कर सिक्के की नीलामी कर सकते  हैं. इसके लिए आपको लाखों रुपये मिल सकते हैं. नीलामी के लिए आपको अपने सिक्के की फोटो शेयर करनी होगी. बहुत से लोग एंटीक सामान खरीदते हैं. कुछ लोग जो पुराने सिक्कों को इकट्ठे करते हैं वे आपको इसके लिए अच्छे पैसे दे सकते हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 





Source link

Business