केंद्र सरकार ने 23 अक्टूबर तक किसानों से खरीदी 59 करोड़ रुपये की खरीफ फसल

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने किसानों से इस साल 23 अक्टूबर तक 59 करोड़ रुपये की फसल की खरीद की है. इन फसलों में उड़द, मूंग, नारियल को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीदा है. इसके साथ ही कई राज्यों में दाल और तिलहन की खरीद को मंजूरी दे दी है. कृषि मंत्रालय ने इन आंकड़ों को जारी किया है. 

इन राज्यों से खरीदा मूंग और उड़द
सरकार ने अपनी नोडल एजेंसियों के माध्यम से 894.54 मीट्रिक टन मूंग और उड़द की खरीद की है, जिसका तमिलनाडु, महाराष्ट्र और हरियाणा के 871 किसानों को 6.43 करोड़ रुपये का एमएसपी मूल्य प्राप्त हुआ है.

इसी तरह मंत्रालय ने कहा, कर्नाटक और तमिलनाडु में 3,961 किसानों को लाभान्वित करते हुए 5,089 मीट्रिक टन कोपरा यानि की नारियल (बारहमासी फसल) का 52.40 करोड़ रुपये का एमएसपी मूल्य दिया गया है.

उड़द और नारियल का मूल्य एमएसपी से ज्यादा
नारियल और उड़द के संबंध मेंअधिकांश प्रमुख उत्पादक राज्यों में दरें एमएसपी से ऊपर हैं. मंत्रालय ने कहा कि संबंधित राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सरकारें तिथि से खरीद शुरू करने के लिए आवश्यक व्यवस्था कर रही हैं जैसा कि राज्यों द्वारा तय किया गया है.

इन राज्यों में होगी दाल और तिलहन की खरीद
मंत्रालय ने कहा, तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना, गुजरात, ओडिशा, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के राज्यों के लिए खरीफ विपणन सीजन 2020 की 45.10 LMT दाल और तिलहन की खरीद के लिए मंजूरी दी गई है. अन्य राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए पीएसएस के तहत दलहन, तिलहन और नारियल की खरीद के प्रस्तावों की प्राप्ति पर भी मंजूरी दी जाएगी, ताकि वर्ष 2020-21 के लिए सीधे अधिसूचित एमएसपी में इन फसलों के FAQ ग्रेड की खरीद की जा सके.

यह भी पढ़ेंः यहां पर खरीद सकते हैं 35 रुपये प्रति किलो में प्याज, लागू होगी यह शर्त

ये भी देखें—





Source link

Business