इस दिग्गज ने चुने दुनिया के 5 बेस्ट बल्लेबाज, सिर्फ एक भारतीय शामिल, रोहित-धोनी बाहर

नई दिल्ली: टी20 को हमेशा से ही बल्लेबाजों का खेल माना जाता है. गेंदबाज हमेशा से ही इस फॉर्मेट में जमकर रन लुटाते आए हैं. टी20 क्रिकेट में बल्लेबाज एक ओवर में भी खेल बदल सकता है. क्रिस गेल, विराट कोहली, रोहित शर्मा जैसे कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो दुनिया के बेस्ट टी20 बल्लेबाजों में आते हैं. लेकिन इसी बीच ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर शेन वॉटसन ने उन 5 खिलाड़ियों का नाम बताया है जो इस वक्त टी20 क्रिकेट में सबसे बेस्ट हैं. 

इन 5 बल्लेबाजों को बताया बेस्ट 

1. क्रिस गेल  

शेन वॉटसन ने वेस्टइंडीज के खतरनाक बल्लेबाज क्रिस गेल को पहले नंबर पर रखा है. क्रिस गेल टी20 क्रिकेट में दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाज हैं. उनके नाम टी20 क्रिकेट में 13000 से ज्यादा रन दर्ज हैं. खड़े-खड़े छक्के लगाने की उनकी कला से सभी अच्छी तरह से वाकिफ हैं. टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन और छक्कों का रिकॉर्ड क्रिस गेल के ही नाम पर है. 

2. एबी डिविलियर्स

दूसरे नंबर पर वॉटसन ने दक्षिण अफ्रीका के ताबड़तोड़ बल्लेबाज एबी डिविलियर्स को जगह दी है. डिविलियर्स कैसे बल्लेबाज थे इस बात का अंदाजा पूरी दुनिया को है. शेन वॉटसन ने कहा, ‘वो अलटिमेट बल्लेबाज हैं. वो गेंद को जहां चाहे वहां मार सकते हैं.’ टी20 क्रिकेट के अलावा ये बल्लेबाज हर किसी फॉर्मेट में भी जब चाहे तब खेल को बदल सकता है. डिविलियर्स ने हाल ही में क्रिकेट को अलविदा कहा है. 

3. विराट कोहली 

शेन वॉटसन ने सिर्फ एक भारतीय खिलाड़ी को अपनी इस लिस्ट में शामिल किया है. उन्होंने भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को अपने टॉप 5 बल्लेबाजों की लिस्ट में रखा है. विराट टी20 क्रिकेट में न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में दूसरे नंबर पर हैं. विराट को तीनों फॉर्मेट में दुनिया का सबसे शानदार बल्लेबाज माना जाता है. 

4. आंद्रे रसेल 

इस लिस्ट में चौथे नंबर पर वॉटसन ने आंद्रे रसेल को रखा है. शेन वॉटसन ने कहा, ‘रसेल टी-20 के महान ऑलराउंडर हैं. टी20 क्रिकेट में रसेल ने 170 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. आईपीएल में भी हर साल रसेल का तूफान देखने को मिलता ही है. उनसे तगड़ा गेंद को हिट शायद दुनिया का कोई और बल्लेबाज कर भी ना पाता हो. 

5. डेविड वॉर्नर 

इस लिस्ट में वॉटसन ने 5वें नंबर पर अपने ही देश के डेविड वॉर्नर को जगह दी है. वॉर्नर को हाल ही में खत्म हुए टी20 वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया था. आईपीएल में भी वॉर्नर 3 बार ऑरेंज कैप जीतने वाले दुनिया के इकलौते खिलााड़ी हैं.    

 





Source link

Sports